दाल तड़का (पीली दाल) रेसिपी Yellow Dal Tadka Recipe

Yellow Dal Tadka Recipe :- पंजाबी खाने में कई अच्छी सब्जी और दाल हैं, लेकिन लहसुन, सूखी लाल मिर्च और जीरा के तड़के वाली पीली दाल कुछ अलग है। इसका बेहतरीन स्वाद किसी भी भारतीय फ्लैट ब्रेड (जैसे कुल्चा, पराठा, तंदूरी रोटी, बटर नान, आदि) के साथ और किसी भी प्रकार के पुलाव के साथ परोस सकता है। सभी दाल को आम तौर पर पहले तड़का लगाया जाता है, लेकिन इस दाल की खासियत यह है कि प्याज, अदरक और मसालों को पहले पकाया जाता है, फिर लहसुन, सूखी लाल मिर्च और जीरा का तड़का लगाया जाता है। हम आज दाल तड़का बनाना सीखेंगे, इस सरल चरण-दर-चरण चित्रित रेसिपी की मदद से।

Ingredients Yellow Dal Tadka Recipe

1/4 कप मसूर दाल
1 मध्यम प्याज, बारीक़ कटा हुआ
1 टेबलस्पून अदरक -लहसुन का पेस्ट
1 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
1 टमाटर, बारीक कटा हुआ
1/2 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर
1/4 टीस्पून हल्दी पाउडर
2½ कप + 1 कप पानी
2 टीस्पून घी या तेल
नमक स्वादानुसार
2 टेबलस्पून बारीक़ कटा हुआ हरा धनिया, सजाने के लिए
तड़के के लिए:
1/2 टीस्पून जीरा
2 लहसुन की कलियाँ, कटी हुई
1 सूखी लाल मिर्च, दो टुकड़ों कर दे
एक चुटकी हींग
2 टीस्पून घी

Yellow Dal Tadka Recipe (Dal Tadka Banane Ki Vidhi Hindi Me):

  1. चना, मसूर और तूर की दाल को एक साथ पानी में धो ले। उन्हें 3 से 5 लीटर की क्षमता वाले एल्यूमीनियम या स्टील प्रेशर कुकर में डालें। 2. दो कप पानी और नमक डालकर ढक्कन बंद करें। उसे मध्यम आंच पर चार सीटियां बजने तक या दाल नरम होने तक पकाइए। गैस बंद कर दें और कुकर पर प्रेशर कम होने दें। ढक्कन खोलें, दाल को एक बाजू पर रखें।
  1. 2 टीस्पून घी या तेल को मध्यम आंच पर एक पैन में गर्म करें। प्याज को कटा कर हल्के भूरे रंग का होने तक भूने। हरी मिर्च और अदरक का पेस्ट मिलाकर 30 से 40 सेकंड के लिए भूने। लहसुन जले नहीं, इससे बचें।
  2. टमाटर को कटा कर नरम होने तक भूने।
  1. लाल मिर्च पाउडर और हल्दी पाउडर को मिलाकर मिला लें।
  1. पकी हुई दाल डालें और अच्छी तरह से मिश्रण करें।
  1. 1 कप पानी डालें और कलछी से मिश्रण मिला लें। जरूरत के अनुसार दाल को चख ले।
  1. दाल को मध्यम आंच पर लगभग पांच से छह मिनट (या आपके पसंद की गाढ़ी या पतली) पकने दे. दाल को जलने से बचाने के लिए बीच में कलछी चलाते रहे। गैस बंद करके दाल को एक बड़े परोसने के कटोरे में निकालें।
  1. एक छोटे पैन में दो टीस्पून घी गर्म करें। उन्हें सुनहरा बनने दें। हींग, सूखी लाल मिर्च और कटा हुआ लहसुन मिलाएं।
  1. लहसुन हल्के भूरे रंग का होने लगे तब गैस से पैन निकाल दें और तड़के को दाल पर डालें। हरे धनिये से सजाकर उबले हुए चावल या जीरा राईस के साथ परोंसे।

Leave a Comment