Punjabi chana masala recipe – चना मसाला (पंजाबी छोले चना) रेसिपी

Punjabi chana masala recipe:- छोले चना, या चना मसाला, पंजाबी खाने की एक स्वादिष्ट सब्जी है जो पूरे भारत में लोकप्रिय है। यह मसालेदार सब्जी परम्परागत भारतीय मसालों, टमाटर, प्याज और सफेद छोला (काबुली चना) से बनाई जाती है और भटुरे (तली हुई भारतीय रोटी) के साथ शाम के नाश्ते या रात के खाने में परोसी जाती है। चना को इस रेसिपी में गहरा रंग देने के लिए चाय पाउडर के साथ उबाला गया है और रेस्तरां जैसा स्वाद देने के लिए ताजा छोले मसाला पाउडर भी इस्तेमाल किया गया है। इस स्वादिष्ट करी को अपने घर पर बनाने के लिए हमारी विधि का पालन करें।

Punjabi chana masala recipe -Ingredients

1/2 कप सफेद चना (काबुली चना)
1 टीस्पून चाय पाउडर या चाय की पत्तियां या (1-2 टी बेग)
2 लाल पके टमाटर
1 बड़ा प्याज, बारीक कटा
1½ टीस्पून अदरक-लहसुन का पेस्ट
1 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
1/2 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर
1/4 टीस्पून हल्दी पाउडर
3 टेबलस्पून खाना पकाने का तेल
नमक स्वादानुसार
2 टेबलस्पून कटा हुआ हरा धनिया
सूखे मसाला पाउडर के लिए
तेज पत्ता का एक छोटा सा टुकड़ा
1 बड़ी काली इलायची
1 टीस्पून सूखे धनिये के बीज
1 टीस्पून जीरा
4-5 काली मिर्च
1 सूखी लाल मिर्च
2 लौंग

Punjabi Chole Chana Banane Ki Vidhi Hindi Me

  1. सफ़ेद चने को पूरी रात या लगभग आठ से दस घंटे तक पानी में भिगो दें।
  1. 1 टीस्पून चाय को सादे कपड़े में बांध दें। चना को गहरा रंग और स्वाद देने के लिए बंधी हुई चाय पत्तियां का इस्तेमाल किया गया है; आप चाय बैग की जगह चाय पत्तियों का भी उपयोग कर सकते हैं।
  1. चना को बंधी हुई चाय, नमक और पानी के साथ मध्यम आंच पर चार से पांच सीटिया बजने तक पकाएं। चना को पकाने के लिए प्रेशर कुकर की जगह कडाही का उपयोग भी कर सकते हैं, लेकिन इसमें अधिक समय लगेगा। बंधी हुई चाय पत्तियों को निकालकर एक कटोरे में ऊबले हुए चने का अधिकांश पानी छान ले। छाने हुए पानी को आगे उपयोग करने के लिए सुरक्षित रखें।
  1. कम आंच पर एक मिनट के लिए तेज पत्ता, बड़ी इलायची, सूखे धनिये के बीज, जीरा, काली मिर्च, सूखी लाल मिर्च, लौंग और दालचीनी को भून ले। भूने हुए मसालों को मिक्सी में पीसकर सूखा पंजाबी मसाला पाउडर बनाएं।
  1. 2 टेबलस्पून उबाले हुए चने को चम्मच से दबाकर चुरा ले या क्मिक्सी में दरदरा होने तक पीस ले। मिक्सी में दो टमाटर पीसकर प्यूरी बना ले।
  1. एक कड़ाही में तेल को मध्यम आंच पर गरम करें। हल्के भूरे रंग का होने तक प्याज डालकर उसे 1-2 मिनट भून ले। कटी हुई हरी मिर्च और अदरक का पेस्ट 30 सेकंड के लिए भून ले।
  1. टमाटर की प्यूरी और नमक मिलाएं (चना उबलते ही हमने केवल टमाटर की प्यूरी के लिए नमक डाला था)। तेल निकलने पर प्यूरी को मध्यम आंच पर चार से पांच मिनट तक पकाएं।
  1. स्टेप-4 में तैयार लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर और सूखा मसाला पाउडर डालें।
  1. मिलाएं और एक मिनट के लिए पकाएं।
  1. उबले हुए चने, तैयार चना पेस्ट और एक कप पानी मिलाकर अच्छी तरह से मिलाएं।
  1. ग्रेवी को चार से पांच मिनट तक गाढ़ा होने तक पकने दें।
  1. गेस बंद कर दें और एक कटोरे में चना मसाला ग्रेवी निकालें। कटे हुए हरे धनिये से बारीक़ को सजाकर, उबले हुए या भटूरे हुए चावल के साथ गरमा गरम परोसें।

Dum aloo punjabi Recipe – दम आलू पंजाबी रेसिपी

Leave a Comment